msdhoniage

पेड़ों पर चढ़ने का सरल आनंद

मेरे बचपन के उपनगरीय पिछवाड़े में डबल-डेकर प्ले स्ट्रक्चर या स्विमिंग पूल नहीं था, लेकिन मेरे भाई और मैं (और पड़ोस के बच्चों के झुंड जो अनिवार्य रूप से घूमते थे) चीजों के लिए कभी नहीं खो गए थे।

फ्रिज के डिब्बे के झूले पर लेखक का भाई

रेड लाइट-ग्रीन लाइट धुंधली गर्मियों की दोपहरों, लॉन कुर्सियों और झाड़ू के हैंडल पर "घोड़े की छलांग" को चुनौती देने के लिए एक लोकप्रिय खेल था, और मेरे पिताजी ने एक खाली फ्रिज बॉक्स को हमारे विशाल मेपल में एक अस्थायी झूले के रूप में फहराया एक महान दिन था जो अभी भी बात कर रहा है के बारे में।

लेकिन बाड़ के किनारे दो कटे हुए सेब के पेड़ थे जिन्होंने सबसे अधिक कार्रवाई की। साल भर लंबा खड़ा, उनकी तिरछी शाखाओं ने सुगंधित वसंत कलियों के बीच बसे दोस्तों के बीच शांत बातचीत को आमंत्रित किया, और यह देखने के लिए दौड़ लगाई कि सबसे ऊंचे अंग से उल्टा लटकने वाला पहला कौन हो सकता है। वे जुड़वां पेड़ हमारे साथ तब तक फले-फूले, जब तक कि उनकी शाखाएँ अब इतनी ऊँची नहीं लगती थीं, और बच्चों की एक नई पीढ़ी साथ आई।

जबकि पेड़ों के लिए मेरा प्यार और उनकी आत्मा-सुखदायक उपस्थिति दशकों से पास के जंगल और दूर के जंगलों के माध्यम से चलने और लंबी पैदल यात्रा के साथ जारी है, पेड़ों के लिए मेरी नौ वर्षीय प्रशंसा अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण लेती है। "पेड़," वे कहते हैं, "चढ़ाई के लिए हैं।" एक स्वघोषित "खेल का मैदान विशेषज्ञ, "वह कभी-कभी प्लास्टिक और धातु के बंदर सलाखों और संरचनाओं से थक जाता है और पार्कों के आसपास के पेड़ वाले क्षेत्र को जीतने के लिए भटक जाता है।

"क्या आपको लगता है कि मैं यह कर सकता हूँ?" वह लिंडन या ओक की सामान्य दिशा में अपना हाथ लहराते हुए पूछेगा।

"मुझे यकीन नहीं है। करनातुम लगता है आप कर सकते हैं?" और इसके साथ ही वह शाखाओं की ऊंचाई और मजबूती का अध्ययन कर रहा होगा और खुद को ऊपर उठाने से पहले मानसिक रूप से एक मार्ग का मानचित्रण करेगा।

एक साधारण आनंद—लाभों के साथ

पेड़ पर चढ़ने का बचपन का समय-सम्मानित (और कभी-कभी एक तरफ धकेल दिया जाता है) उनमें से एक है कई बच्चों के लिए आनंद के सरलतम रूप। हालांकि कुछ माता-पिता इस बात से सावधान हो सकते हैं कि अक्सर क्या माना जाता हैजोखिम भरा,अनुसंधानने दिखाया है कि पेड़ पर चढ़ना वास्तव में विकासात्मक लाभों वाले बच्चों के लिए एक स्वस्थ गतिविधि है।

  • पेड़ पर चढ़ने के लिए पूरे शरीर की गति की आवश्यकता होती है, जिससे यह शारीरिक शक्ति बढ़ाने का एक शानदार तरीका बन जाता है औरसकल मोटर कौशल.
  • चढ़ाई से वेस्टिबुलर प्रणाली विकसित होती है, वह प्रणाली जो संतुलन की भावना और शरीर की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करती है।
  • बच्चे अपने ठीक मोटर कौशल का प्रयोग करते हैं और पकड़, ताकत और निपुणता विकसित करते हैं।
  • यह हाथ-आँख के समन्वय में सुधार करता है।
  • खींचने और पहुंचने से बच्चों को अधिक लचीला बनने में मदद मिल सकती है।
  • यह पता लगाना कि कौन से कदम और उन्हें कहाँ ले जाना है, बच्चों को वास्तविक समय की समस्या-समाधान के लिए बातचीत करने में मदद करता है।
  • यह संज्ञानात्मक कौशल और शरीर अभिविन्यास और स्थिति (प्रोपियोसेप्शन) के बारे में जागरूकता में सुधार कर सकता है।
  • यह संज्ञानात्मक कौशल और कार्यशील स्मृति, सूचना के सक्रिय प्रसंस्करण में सुधार करने में मदद करता है।
  • पेड़ों पर चढ़ने से आत्मविश्वास और आंदोलन के प्रति प्रेम विकसित करने में मदद मिल सकती है - जो शारीरिक साक्षरता के लिए आवश्यक है।
  • चिकनी शाखाएं, खुरदरी छाल और सुगंधित पत्तियां एक समृद्ध संवेदी अनुभव प्रदान करती हैं।
  • पेड़ पर चढ़ने से मदद मिलती हैबच्चों को प्रकृति से जोड़ें-एक मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने और तनाव निवारक।
  • पेड़ पर चढ़ने से बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

“परिणामों ने संकेत दिया कि भले ही पेड़ पर चढ़ने से मामूली चोट लग सकती है, यह अपेक्षाकृत सुरक्षित बाहरी गतिविधि है। बच्चों को जोखिम भरे खेल में शामिल होने का अवसर मिला जैसे कि पेड़ पर चढ़ना सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक, संज्ञानात्मक और रचनात्मक रूप से विकसित होता है, और उनमें लचीलापन बढ़ा है। ”

-वृक्ष पर चढ़ने के लाभों और जोखिमों पर अध्ययन

पेड़ पर चढ़ने से ऐसे कौशल भी विकसित होते हैं जो अन्य गतिविधियों और खेलों में स्थानांतरित हो जाते हैं। हाल ही में एक बोल्डरिंग जिम की यात्रा पर, मेरे बेटे ने अपने सामने की दीवार की ओर देखा, अपनी चढ़ाई क्षमताओं पर पूरा भरोसा था। "मैं यार्ड में उस बड़े पेड़ के शीर्ष पर चढ़ सकता हूं- मुझे यह मिल गया।"

पेड़ों पर चढ़ना भी भौतिक से परे जाता है और कल्पना में एक व्यायाम बन सकता है। मेरे बेटे के लिए, पेड़ के प्रत्येक "फर्श" पर एक अलग विज्ञान प्रयोगशाला, सोने के क्वार्टर और रसोई के साथ पेड़ अंतरिक्ष यान हैं। वे एक चाय पार्टी के लिए स्टफियों के साथ घूमने के स्थान रहे हैं, और वे गुप्त स्थान हैं जहाँ आप pesky भाई-बहनों की सीमा से बाहर चोरी कर सकते हैं, या एक पॉप्सिकल और एक अच्छी किताब के साथ घूम सकते हैं। पेड़ पर चढ़ना और उस "परिपूर्ण" पेड़ को खोजने की खोज भी अन्वेषण और कनेक्शन को प्रोत्साहित करती है।

"मम्मी, इसे देखो!" वह एक शाखा तक पहुँचने से पहले पुकारता है जो पहले उसकी समझ से बाहर थी।

"रुको," मैं फोन करता हूँ। "मैं तुमसे मिलने आ रहा हूँ!"

तस्वीरें क्रिस्टीन लैट्रेल के सौजन्य से।


जोखिम भरे खेल के बारे में और पढ़ें:

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।