indiavs.srilanka

सरल प्रसवोत्तर फिटनेस गतिविधियाँ जो आप अपने बच्चे के साथ कर सकती हैं

अपने घर में एक नए बच्चे का स्वागत करना, चाहे वह आपका पहला हो या नहीं, हमेशा बड़े बदलाव का मतलब होता है। फिटनेस और शारीरिक गतिविधि सहित आत्म-देखभाल के लिए समय निकालना वास्तव में कठिन हो सकता है।

लेकिन हम जानते हैं कि हर किसी की शारीरिक और मानसिक भलाई के लिए गतिविधि कितनी महत्वपूर्ण है, और सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक नया बच्चा है इसका मतलब यह नहीं है कि यह महत्वपूर्ण समय हमेशा के लिए गायब हो जाना चाहिए। इसे प्राप्त करने का तरीका जानने के लिए आपको बस थोड़ा और रचनात्मक होने की आवश्यकता हो सकती है!

लेखक के बारे में

एमिली गोल्ड एक योग चिकित्सक और शिक्षक, डौला और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं। वह वर्तमान में विदेश में ब्रसेल्स, बेल्जियम में रह रही है।

आपके बच्चे के पहले वर्ष में कुछ फिटनेस समय जोड़ने के मेरे कुछ पसंदीदा तरीके नीचे दिए गए हैं। कृपया याद रखें कि प्रसवोत्तर फिटनेस अभ्यास शुरू करने से पहले आपको हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से ओके लेना चाहिए।

प्रसवोत्तर योग

एक योग चिकित्सक के रूप में मैं पक्षपाती हो सकता हूं, लेकिन प्रसवोत्तर योग जन्म देने के बाद आंदोलन को फिर से शुरू करने के मेरे पसंदीदा तरीकों में से एक है। प्रसवोत्तर योग अभ्यासी से मिलता है जहां वे हैं, और इससे निपटने वालों के लिए आसानी से अनुकूलनीय हैपेट की मांसपेशी का बीच से अलग होना या कोई भी जो अपने पैल्विक फ्लोर में सुधार करना चाहता है, साथ ही साथ स्तनपान कराने वाले माता-पिता और जिन्हें कम या नींद नहीं आती है! जैसे-जैसे आपका शिशु बड़ा होता है, सुरक्षित रहते हुए इस अभ्यास को शारीरिक रूप से अधिक चुनौतीपूर्ण बनाया जा सकता है। एक महान प्रसवोत्तर योग सत्र भी विकल्पों की अनुमति देता हैअपने बच्चे के साथ बातचीत करें , चटाई पर लेटे हुए बच्चे के साथ किए गए पोज़ के साथ, या बच्चे को पकड़कर लाने के लिए। यह आमतौर पर एक अच्छा अभ्यास है जब तक कि आपका बच्चा मोबाइल नहीं हो जाता और चटाई पर नहीं रहता, आमतौर पर लगभग छह से आठ महीने।

ज़ुम्बा या डांसिंग

कई शिशुओं को संगीत सुनना और लोगों को हिलते हुए देखना पसंद होता है। आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं। एक बड़े बच्चे के साथ आगे बढ़ने के मेरे पसंदीदा तरीकों में से एक है ज़ुम्बा (या सिर्फ नृत्य) करना सबसे प्यारे दर्शकों के साथ! आपका शिशु आपको हिलते हुए देखने की क्षमता के साथ सुरक्षित स्थान (उछाल वाली कुर्सी, प्लेपेन) में रह सकता है। फिर आगे बढ़ने के लिए YouTube या अन्य जगहों पर अपना पसंदीदा कसरत चुनें। बच्चे कुछ हंसी-मजाक साझा कर सकते हैं और बड़े बच्चे भी चलती-फिरती मस्ती में शामिल हो सकते हैं! मेरे अनुभव में, यह 20-30 मिनट की कसरत के लिए बहुत अच्छा है। चलने के लिए पांच महीने की उम्र के बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ।

बच्चे को पहने हुए नृत्य

मैंने हमेशा प्यार किया हैबच्चे को धारण करने वाला और सोचें कि यह कुछ व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है। हमेशा सुनिश्चित करें कि बच्चे को एक सुरक्षित और एर्गोनोमिक कैरियर में ले जाया जा रहा है, और आप उन्हें पहनने में सहज महसूस करते हैं। उसके बाद, बच्चे के लिए कई बेहतरीन विकल्प हैं। YouTube बच्चों को पहनने के लिए कई कसरतें प्रदान करता है, कई जगह व्यक्तिगत रूप से बच्चे को पहनने वाली फिटनेस कक्षाएं प्रदान करता है, और आप कुछ संगीत (कान की कलियों में अगर आपका बच्चा सो रहा है) लगाकर अपना कार्डियो अभ्यास बना सकते हैं और अपना दिल पाने के लिए नृत्य कर सकते हैं। दर जा रहा है। यदि आपका बच्चा वह प्रकार है जो आप पर झपकी लेना पसंद करता है, तो यह उस झपकी और कसरत को पाने का एक शानदार तरीका है। यह एक से कम उम्र के सभी बच्चों के लिए सबसे अच्छा है, यह मानते हुए कि आपके पास उन्हें आराम से ले जाने का एक तरीका है।

चलना या दौड़ना

आंदोलन के सर्वोत्तम रूपों में से एक को नज़रअंदाज़ न करें—चलना और दौड़ना। यदि आप एक धावक हैं, तो जॉगिंग स्ट्रोलर में निवेश करना फुटपाथ पर वापस आने का एक शानदार तरीका हो सकता है। लेकिन अगर आपके भी मेरे जैसे घुटने हैं, तो चलना शारीरिक गतिविधि करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बच्चे आमतौर पर इसे पसंद करते हैं (या तो एक घुमक्कड़ या वाहक में) और यदि आप नींद में हैं, तो ताजी हवा अक्सर बहुत पुनर्जीवित हो सकती है। सही गियर के साथ, कोई भी मौसम खराब मौसम नहीं होता है और आप बेबी को बारिश या चमक से बाहर ले जा सकते हैं। सभी उम्र के बच्चों के लिए बढ़िया।

पूल में कूदो

शिशुओं को पानी में रहना पसंद होता है, और पानी कसरत करने का एक बहुत ही कम प्रभाव वाला तरीका है। "बेबी स्विम" कक्षाएं बच्चों के साथ बुनियादी एक्वा गतिविधियों को करने के अवसर प्रदान करती हैं। यहां तक ​​कि अपने आप भी आप पानी के साथ एक पूल पा सकते हैं जो ऊंचाई से चल रहा है और गोद में बच्चे को पकड़कर चल रहा है। इस बात की अच्छी संभावना है कि आपका शिशु आपके साथ छींटाकशी करने और हिलने-डुलने का आनंद उठाएगा और उन्हें पानी में रहने की आदत डालने का यह एक शानदार तरीका है। बच्चे के सिर को हमेशा पानी से ऊपर रखें, और सुनिश्चित करें कि आप ऐसी जगह हैं जहाँ आप आराम से खड़े होकर चल सकते हैं और पानी का तापमान लगभग 38 डिग्री है। तीन महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए बढ़िया।

महत्वपूर्ण उपलब्दियां

शारीरिक गतिविधि की कमी एक नए बच्चे के बारे में सबसे निराशाजनक चीजों में से एक हो सकती है, खासकर अगर यह आपके पूर्व-शिशु जीवन का एक बड़ा हिस्सा था। हो सकता है कि वर्कआउट करना वैसा न लगे जैसा आपके बच्चे के जन्म से पहले था, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे एक साथ बंद करने की जरूरत है। थोड़ी सी रचनात्मकता के साथ आप हर दिन चलने और व्यायाम करने के लाभों का आनंद लेने के तरीके ढूंढ सकते हैं।


एक नए बच्चे के साथ जीवन के बारे में और पढ़ें:

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।