हीरोआइल2020

सक्रिय होने के लिए प्यार करने वाले (और चाहते हैं) बच्चों को बढ़ाने के लिए निश्चित शर्त नुस्खा

जीवन के लिए सक्रिय बच्चों को आगे बढ़ने के बारे में है ... एक तरह से जो उन्हें जीवन के लिए आगे बढ़ते रहेंगे! और आज की दुनिया में, हम जानते हैं कि उन बच्चों की परवरिश करना कितना चुनौतीपूर्ण है जो पसंद करते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं।

लेकिन निराश न हों, ऐसे बच्चों की परवरिश करने में आपकी मदद करने के लिए एक नुस्खा है जो (यदि प्यार नहीं तो) हिलना-डुलना पसंद करेंगे। और जैसा कि हम जानते हैं, जब बच्चे कुछ करना पसंद करते हैं, तो वे उसे करते रहते हैं!

बच्चों के लिए एक सुपर स्वस्थ "स्मूथी"

बच्चों को आगे बढ़ाने का नुस्खा उन्हें तीन सामग्रियों की दैनिक खुराक परोसना है:कौशल,आत्मविश्वास, और यहआंदोलन का प्यार . जब आप इन तीन सामग्रियों को "मिश्रित" करते हैं, तो वे एक "सुपर-स्मूथी" बन जाते हैं, जिसका बच्चे विरोध नहीं कर सकते। हम इस शक्तिशाली नुस्खा को "शारीरिक साक्षरता" कहते हैं।

सभी स्वस्थ भोजन की तरह, इस मिश्रण की शक्ति इसके अवयवों की अच्छाई से आती है। अच्छी सामग्री आपको अंदर से स्वस्थ बनाती है-बाहर . काले, उदाहरण के लिए, इस समय का सुपरफूड, एक "एक पोषण सुपरस्टारक्योंकि यह विटामिन ए, बी6, के, और सी से भरपूर है और कैंसर से लड़ने वाले तत्वों से भरपूर है।

और शारीरिक साक्षरता के तीन तत्व बच्चों के शरीर और मस्तिष्क के साथ यही करते हैं: यह उन्हें अंदर से बाहर तक स्वस्थ बनाता है। लेकिन और भी है। तीन अवयवों में से प्रत्येकबढ़ाता हैअन्य अवयवों की अच्छाई।

शारीरिक साक्षरता आपके बच्चे के शरीर और मस्तिष्क के अंदर कैसे काम करती है

कल्पना कीजिए कि आप अपने दो साल के बच्चे के साथ लिविंग रूम के फर्श पर बैठे हैं। बच्चा आपको फोम बॉल से खेलते हुए देख रहा है। आप मुस्कुराते हैं और हंसते हैं जब आप सॉफ्ट बॉल को दीवार के खिलाफ फेंकते हैं और जब वह आपके पास वापस उछलती है तो उसे पकड़ लेती है। आपका बच्चा आपसे नजरें नहीं हटा सकता।

और फिर आप अपने बच्चे की ओर मुड़ें और उन्हें स्पंजी बॉल दें। बच्चा मुस्कुराता है, आपकी ओर देखता है, और फिर गेंद भी फेंकता है। गेंद बग़ल में उड़ती है। आप हंसते हैं, और आपका बच्चा भी ऐसा ही करता है।

दयालु शब्दों और गर्म मुस्कान के साथ, आप अपने बच्चे के प्रयास की प्रशंसा करते हैं ("अच्छा किया!")। आप देखते हैं कि बच्चा गेंद लाता है और उसे फेंकता है और फिर हंसता है।

जैसे ही आपका बच्चा गेंद फेंकता है, उनके युवा मस्तिष्क में जादू हो रहा होता है। जैसे ही वे गेंद को उड़ते हुए देखते हैं, आपके बच्चे का मस्तिष्क जुड़ता है, अनुकूलन करता है और नए संबंध बनाता है। जैसे-जैसे यह सभी मस्तिष्क गतिविधि हो रही है, आपका बच्चा विकसित हो रहा हैकौशलफेंकने का।

जादूभीपी लेता हैफीता जब आप दयालु और रचनात्मक w के साथ प्रतिक्रिया करते हैं आदेश हर बार जब आप पहचानते हैं कि आपका बच्चा कितना कठिन प्रयास कर रहा है, या वह कितना सीख रहा है, तो आपके बच्चे काआत्मविश्वासगेंद फेंकने की उनकी क्षमता बढ़ती है।

इस सरल खेल का सबसे अच्छा हिस्सा नशे की लत आनंद है जो आपके बच्चे और खुद दोनों को भर देता है। जॉय आपके बच्चे को बार-बार गेंद फेंकने के लिए प्रेरित करता है। जैसे ही वे फेंकते हैं, वे इसमें बेहतर हो जाते हैं। उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और वे अधिक आनंद का अनुभव करते हैं, जो उन्हें गेंद को कुछ और फेंकने के लिए प्रेरित करता है। उस पल में, आपका बच्चा गिर जाता हैप्यारएक गेंद फेंकने के साथ।

एक दूसरे की अच्छाई को बढ़ाने वाली तीन स्वस्थ सामग्री। यह एक आदर्श चक्र है:

श्रृंखला में अगला लेख पढ़ें:बच्चों को आगे बढ़ाने का नुस्खा—जीवन भर के लिए.

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।