arshdeepsingh

माता-पिता के लिए ओलंपिक पदक विजेता (और नई माँ) जेनिफर एबेल की सलाह: समर्थन, समर्थन, समर्थन

जेनिफर एबेल को डाइविंग करना तब से पसंद है जब उन्होंने अपने भाई एंडी को स्प्रिंगबोर्ड पर ऊपर और नीचे कूदते देखा था। "मैंने अपनी माँ से कहा, 'ठीक यही मैं करना चाहता हूँ," हाबिल याद करता है।

हाबिल में प्रतिस्पर्धा करने के लिए जाना होगाचार ओलंपिक खेलऔर दो डाइविंग मेडल अर्जित किए, लेकिन उन्होंने लावल, क्यू में स्थानीय पूल में बच्चों में से एक के रूप में शुरुआत की।

हाबिल के माता-पिता , सिल्वी डेनिस और जैक्स-आंद्रे एबेल, का दृढ़ विश्वास था कि उनके बच्चों को बुनियादी सुरक्षा के लिए कम उम्र में तैरना सीखना चाहिए। हाबिल को तैराकी पाठ और कलात्मक तैराकी (जिसे पहले सिंक्रनाइज़ तैराकी के रूप में जाना जाता था) में नामांकित किया गया था, जब वह अपने बड़े भाई-बहन को बोर्ड से बाहर निकलते हुए देखती थी।

"मैं डाइविंग के बारे में सब कुछ के लिए तैयार था," हाबिल बताते हैं। "यह आपके पास मौजूद हर मांसपेशी में ताकत और लचीलापन लेता है। मुझे एड्रेनालाईन की भीड़ और हवा में मुक्त होने की भावना पसंद है। ”

परिवार के समर्थन का एक मंच

खेल के लिए हाबिल का उत्साह स्पष्ट था, एक जटिलता के साथ: उसके माता-पिता को गोताखोरी के बारे में कुछ भी नहीं पता था। फिर भी, वे सही में कूद गए। हालांकि वे तकनीकी विवरण पर अपनी बेटी को प्रशिक्षित नहीं कर सके, लेकिन वे खेल के मानसिक पहलू पर सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम थे।

"जब मैं छोटा था और एक कठिन गोता का सामना कर रहा था, तो मेरी माँ ने मुझे अपने पसंदीदा कार्टून चरित्र, मिकी माउस के बारे में सोचने के लिए कहा," हाबिल याद करते हैं। "उसने कल्पना करने के लिए कहा कि वह मेरे जैसा ही स्नान सूट पहने हुए है, वही हरकतें कर रहा है - और विज़ुअलाइज़िंग ने मेरी घबराहट को कम कर दिया।"

हाबिल उस पल को भी याद करती है जब उसके पिता के बिना शर्त समर्थन ने उसे विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले गोता लगाने में मदद की थी।

"एक प्रतियोगिता में, मेरा सिर बोर्ड के इतने करीब आ गया कि मुझे लगा कि मेरे बाल इसे छू रहे हैं," हाबिल कहते हैं। पूरी तरह से परेशान, वह अगले दिन अभ्यास में शामिल होने के लिए अनिच्छुक थी। उसके पिता उसके साथ पूल में गए और फिर से गोता लगाने का प्रयास करते समय स्टैंड में रहे।

हाबिल कहते हैं, "मुझे अब भी याद है कि मुझे उस दिन कैसा महसूस हुआ था, यह जानते हुए कि कोई बात नहीं, वह वहां था।" "मैंने समर्थित महसूस किया, लेकिन इससे भी ज्यादा, मैं सुरक्षित महसूस कर रहा था।"

जब हाबिल का भाई डाइविंग से बेसबॉल में चला गया, तो परिवार का कार्यक्रम और भी व्यस्त हो गया। उसके माता-पिता लगातार पूल और बेसबॉल मैदान के बीच दौड़ रहे थे, लेकिन वे किसी तरह हमेशा इसे काम करने में कामयाब रहे। हाबिल कहते हैं, "मैं उन माता-पिता को सबसे अच्छी सलाह दे सकता हूं जो चाहते हैं कि उनके बच्चे एक खेल-किसी भी खेल में हों- हर दिन उनका समर्थन करने के लिए वहां रहें।"

माता-पिता का समर्थन कई रूपों में आ सकता है - उदाहरण के लिए, एक कोच, प्रशिक्षक, ड्राइवर, प्रबंधक, फोटोग्राफर, या बस एक समर्पित जयजयकार। कठिन दिनों में वह अटूट समर्थन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। "हम सभी सर्वश्रेष्ठ बनना चाहते हैं, लेकिन कभी-कभी हम नहीं होते हैं," हाबिल कहते हैं। "जब ऐसा होता है, तो बच्चों को यह याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि खेल मजेदार होना चाहिए। अगर उन्होंने खुद का आनंद लिया और उस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ दिया, तो यही मायने रखता है। ”

पालन-पोषण के लक्ष्य

अब प्रतियोगिता से सेवानिवृत्त, 30 वर्षीय हाबिल ने एक नई भूमिका निभाई है: मातृत्व। वह और मंगेतर डेविड लेमीक्सस्वागत किया बेटा ज़ेंडरमई में, और हाबिल का कहना है कि वे उसे खेल और गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए बेनकाब करने का इरादा रखते हैं।

"बिल्कुल, हम अपने बेटे को खेल में डाल देंगे, लेकिन वह अपना रास्ता खुद चुनने जा रहा है," हाबिल कहते हैं। "हम नहीं चाहते कि वह दबाव महसूस करे क्योंकि उसके पास मुक्केबाजी में विश्व-चैंपियन पिता और डाइविंग में ओलंपिक-पदक विजेता माँ है। वह बाहर खेलेगा और अलग-अलग खेल खेलेगा और अंतत: वह अपनी दिशा तय करेगा।

और, अगर ज़ैंडर का पसंदीदा खेल डाइविंग नहीं है, तो हाबिल का कहना है कि यह उसके साथ ठीक है। "अगर वह चुनाव कर रहा है और वह कर रहा है जो वह चाहता है, तो वह इसमें अधिक ऊर्जा और गुणवत्तापूर्ण समय लगाने जा रहा है।"

माता-पिता के लिए टिप्स

बच्चे स्वाभाविक रूप से एक ऐसे खेल की ओर आकर्षित होंगे जो उनके व्यक्तित्व के अनुकूल हो, इसलिए खुले दिमाग रखें क्योंकि आप अपने बच्चे को उनके जुनून को खोजने में मदद करते हैं। अपने बच्चों को विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

  • यह सब कोशिश करो।विभिन्न गतिविधियों का नमूना लेने और खेल उपकरणों के वर्गीकरण तक पहुंच प्राप्त करने के लिए उन्हें एक बहु-खेल ग्रीष्मकालीन शिविर के लिए पंजीकृत करें।
  • इसे बाहर ले जाएं।गर्मियों के दौरान, प्रयास करेंस्क्रीन समय पर वापस कटौती और इसे असंरचित आउटडोर खेल से बदलें। कौन जानता है, वे अंत में अपने खेल का आविष्कार कर सकते हैं!
  • संलग्न मिल।स्कूल में, उन्हें इंट्राम्यूरल, खेल टीमों और सक्रिय क्लबों के लिए साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • सहकर्मी रोल मॉडल की तलाश करें।अपने बच्चे को उनके चुने हुए खेल या गतिविधि में किसी दोस्त, पड़ोसी या चचेरे भाई को देखने के लिए ले जाएं।
  • हटके सोचो।हॉकी और सॉकर जैसे पारंपरिक खेल कुछ बच्चों के लिए बहुत उपयुक्त हैं, लेकिन आपका बच्चा कम "मुख्यधारा" टीम खेल, या संभवतः एक व्यक्ति के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • ओलंपिक के लिए ट्यून करें।यदि कोई खेल आपके बच्चे की रुचि को आकर्षित करता है, तो देखें कि क्या आप कर सकते हैंपार्क में या पिछवाड़े में एक अनुकूलित संस्करण बनाएं . या, यह पूछने के लिए किसी स्थानीय क्लब में जाएँ कि क्या वे एक निःशुल्क "कोशिश करें" सत्र की पेशकश करते हैं।

एक बात निश्चित है: यदि, जेनिफर एबेल की तरह, आपका बच्चा आपकी आस्तीन पर टगता है और कहता है "मैं यह कोशिश करना चाहता हूं," ग्रहणशील होने की पूरी कोशिश करें और इसे जाने दें! आप कभी नहीं जानते कि यात्रा आपको कहाँ ले जा सकती है।

लिआह हेनेल/COC . द्वारा तस्वीरें.


पेरेंटिंग सपोर्ट के बारे में और पढ़ें:

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी।